Kawasaki Ninja 400 बाइक के बारे में सारी जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए, एक क्लिक में...

नमस्कार, इस लेख मे मैं आपको Kawasaki Ninja 400 बाइक के सड़क पर प्रदर्शन को बताऊंगा. जिसमें ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की गई है. मुझे उम्मीद है यह आपको काफी पसंद आएगी और इसके साथ ही आपको इस बाइक के बारे में सारी जानकारी मिलेगी.

Kawasaki Ninja 400 bike
नमस्कार, इस लेख मे मैं आपको Kawasaki Ninja 400 बाइक के सड़क पर प्रदर्शन को बताऊंगा. जिसमें ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की गई है. मुझे उम्मीद है यह आपको काफी पसंद आएगी और इसके साथ ही आपको इस बाइक के बारे में सारी जानकारी मिलेगी.

Kawasaki Ninja की विरासत
इस नए छोटे निंजा को शक्ति  देने के लिए एक 399 सीसी है, लिक्विड कूल, समांतर-जुड़वां मोटर जो निंजा 300 पर आधारित है, लेकिन ज्यादातर तरीकों से यह एक नया इंजन है दोनों बोर और स्ट्रोक डिमिन्शन में वृद्धि हुई है (62x49 मिमी से 70x51.8 मिमी तक) और सिलेंडर पहले से अधिक oversquare हैं. यहां तक ​​कि  दबाव अनुपात(Compression ratio) भी 10.6: 1 से 11.5: 1 तक बढ़ गया है. अंतिम परिणाम 10,000 आरपीएम में शक्ति का एक बड़ा 49 PS आ रहा है, जो कि निंजा 300 से 10 पीएस अधिक है. यह 38 एनएम टोक़ पर काम कर रहा है - एन 300 पर 11 एनएम की वृद्धि. और यह पीएस और टोक़ के आंकड़े भी सेगमेंट में सबसे ज्यादा हैं.
इन आंकड़ों के लिए धन्यवाद, जिनकी वजह से निंजा 400 इस श्रेणी में परीक्षण की गई सबसे तेज बाइक बन गई है, जो केवल 2.44 सेकंड में 60 किमी प्रति घंटे और 5.40 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार हासिल कर लेती है. यह 4.45 सेकेंड में तीसरे गियर में 30-70 किमी प्रति घंटे और चौथे गियर में 40-80 किमी प्रति घंटे में 4.4- सेकेंड में 30-70 किमी प्रति घंटे के प्रदर्शन के बाद अपने सेगमेंट-अग्रणी भी है. और 15 9 .83 किमी प्रति घंटे की एक परीक्षण की गई शीर्ष गति पर, यह निंजा 400 इस सेगमेंट में सबसे तेज बाइक है.
Kawasaki Ninja 400

Kawasaki Ninja 400 फ्रेम, व्हीलबेस और ब्रेकिंग 
यह सिर्फ Ninja 400 की मोटर नहीं है जो निंजा 300 में सिर्फ 100cc जोड़ दिया गया यहां तक ​​कि चेसिस पूरी तरह से अलग है. जबकि 300 में हीरा प्रकार के फ्रेम का इस्तेमाल किया, कवासाकी ने इसके लिए ट्रेली फ्रेम पर स्विच किया है, जो आप कंपनी के 650cc में देखते हैं. यहां तक ​​कि स्टीयरिंग ज्यामिति भी क्रमश: 24.7 डिग्री और 92 मिमी की रेक और निशान के साथ 300 की तुलना में बहुत जटिल है. व्हीलबेस भी अब काफी कम 1370 मिमी है - निंजा 300 मिमी से 35 मिमी छोटा है. तो जब निंजा 300 को संभालने की बात आती है तो निंजा 300 आसान लगता है, 400 सुपर फास्ट है. इसका वर्णन करने का उपयुक्त तरीका "टेलीपैथिक" होगा, लगभग हमें पहली पीढ़ी यामाहा आर 15 की याद दिलाता है. ऐसा लग रहा है निंजा 400 दिशा बदलने के लिए तैयार है. 
Kawasaki Ninja 400 egine

लेकिन ऐसा मत सोचो कि सिर्फ इसलिए कि निंजा 400 तेजी से बदल सकता है, यह twitchy लगता है। एक लंबी स्विंगर्म के लिए धन्यवाद, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो इसमें अंतर्निहित स्थिरता होती है। और बाइक के मध्य-कोने के आत्मविश्वास में योगदान देने वाला एक अन्य कारक यह तथ्य है कि कावासाकी ने आईआरसी टायरों को छोड़ दिया है, जो उन्होंने निंजा 300 के साथ डनलप स्पोर्टमैक्स रबड़ के पक्ष में प्रदान किया - 110/70 आर 17 आगे और पीछे 150/60 आर 17 . अब हम अतीत में बड़ी बाइक पर पहले इन टायरों पर फिसल गए हैं, लेकिन वे 400 पर वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं और बारिश में भी बहुत सारी पकड़ प्रदान करते हैं.
निंजा 400 न केवल एक सीधी रेखा में यह तेज है, हमें लगता है कि इसे प्रतिस्पर्धा में भी हराया गया है. यदि यह रेसट्रैक पर गोद के समय की लड़ाई में आ गया, तो यह निंजा 300 के चारों ओर सर्किल चलाएगा. यह यामाहा आर 3 की तुलना में तेजी से गोद लेगा और केटीएम आरसी 3 9 0 के खिलाफ? खैर, चलो बस कहना है कि अगर मैं सट्टेबाजी करने वाला आदमी था, तो मैं अपना पैसा टीम ग्रीन पर डाल रहा हूं.
Kawasaki Ninja 400 side
लेकिन अगर हम नाइटपिक कर रहे हैं, तो हमें ब्रेक का जिक्र भी करना होगा. हमें गलत न कहे, 310 मिमी पंखुड़ी फ्रंट डिस्क से प्रदर्शन ब्रेकिंग और 220 मिमी पंखुड़ी पीछे की डिस्क उत्कृष्ट है. निंजा 400 वास्तव में केवल 28.98 मीटर में 80 किमी प्रति घंटे से शून्य तक और 45.50 मीटर में 100 किमी प्रति घंटे से ब्रेक करता है. अब इन दोनों ब्रेकिंग दूरी सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में हैं और यहां तक ​​कि एबीएस अंशांकन, विशेष रूप से पिछला ब्रेक के लिए, उत्कृष्ट है. लेकिन हम वास्तव में चाहते हैं कि फ्रंट ब्रेक लीवर की प्रारंभिक यात्रा में और अधिक काट लें. और इस महंगे बाइक के लिए कोई समायोज्य लीवर एक लेटडाउन की तरह महसूस करता है. 

सस्पेंशन सवारी गुणवत्ता है
जब सस्पेंशन की बात आती है, तो Kawasaki Ninja 40 फ्रंट में 41 मिमी, गैर-समायोज्य टेलीस्कोपिक कांटे और पीठ पर एक प्रीलोड एडजस्टेबल लिंक्ड मोनोशॉक पैक करता है. सामने वाला अंत नरम तरफ थोड़ा सा स्थापित होता है, इसलिए बहुत तेज बाधाओं पर, यह नीचे से नीचे हो सकता है. दूसरी तरफ, पिछला भाग तुलना में थोड़ा कठोर महसूस करता है और उसी तरह के बाधाओं पर सिर्फ एक ताड़ उछाल महसूस कर सकता है. लेकिन यह सेटअप वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि सामने के हाथों से हैंडल को खटखटाए बिना खराब सड़क की स्थिति से निपटने के लिए सामने की ओर अग्रसरता है, जबकि पिछला त्वरण या ब्रेकिंग के नीचे पीछे नहीं खड़ा होता है या आसानी से खड़ा होता है.


Kawasaki Ninja 400 tyer
यह समग्र सवारी गुणवत्ता को केटीएम आरसी 390 के रूप में कठोर नहीं बनाता है, या यामाहा आर 3 के रूप में नरम - प्रभावी रूप से पेशकश करता है जो हम सोचते हैं कि इस वर्ग में सबसे अच्छा संतुलित निलंबन सेटअप है. तो क्या आप दैनिक यात्रा से निपट रहे हैं या पहाड़ी सड़क पर इसे फाड़ रहे हैं, निंजा 400 के निलंबन ने वास्तव में आपको कवर किया है.

Kawasaki Ninja 400 माइलेज कितनी मिलती है
चलिए इस सवाल पर बात करते है. जिसे आप भारत में सामना करना चाहते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बाइक पर सवारी कर रहे हैं। 400 यहां भी प्रभावित करता है, शहर में 24.5 किमी और 30.4 किमी के राजमार्ग पर प्रबंधन करता है. इतने सारे प्रदर्शन के साथ बाइक के लिए, यह वास्तव में अच्छा है ... इसकी कुछ प्रतिस्पर्धा को भी बेहतर बनाना!
Kawasaki Ninja 400 back

एक आकार सभी फिट नहीं है
Kawasaki Ninja 400 के ergonomics के साथ लेने के लिए हमें एक हड्डी मिली है जो निंजा के गले में फांस बन सकती है. 785 मिमी सीट पर, अधिकांश सवारों के लिए सीट की ऊंचाई काफी कम है, यहां तक ​​कि जो लोग आसानी से जमीन पर अपने पैरों को पाने के लिए लगभग 5'5 "से 5'6" हैं, हैंडलबार्स थोड़े लंबा भी हैं, इसलिए आपको उनके प्रति बहुत अधिक दुबला नहीं होना पड़ेगा, और सलाखों को भी सवार की ओर थोड़ा खींच लिया गया है, इसलिए उन तक पहुंचना आसान है.
Kawasaki Ninja 400 ride
अब यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो यह सवारी स्थिति बहुत अच्छी है. लेकिन जिस क्षण आप कोनों पर घूमना चाहते हैं - और यह बाइक सिर्फ आपको कोनों पर घूमना करने के लिए विनती करती है - यह सवारी स्थिति बाइक पर घूमने के लिए थोड़ा कड़ी लगती है. आदर्श रूप से, क्लिप-ऑन बार की थोड़ी सी गिरावट ने यहां बहुत बेहतर काम किया होगा. यदि आप लगभग 5'8 "या उससे कम हैं, तो यह शायद एक मुद्दा नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप उससे अधिक इंच लंबे हैं तो यह बदबूदार लगता है, और यदि आप 6 'ऊंचाई से ऊपर हैं, तो जब भी आप राजमार्ग पर चढ़ रहे हों तो भी स्थिति खराब हो जाएगी.

एर्गोनॉमिक्स 
फिर हम यहां बिल्कुल शिकायत नहीं कर रहे हैं, लेकिन जहां 300 ज़ेडएक्स -10 आर के पैमाने पर दिखता है, Kawasaki Ninja 400 भारत में केवल एक पेंट योजना में उपलब्ध है - यह केआरटी हरा, जो हर किसी के स्वाद के लिए थोड़ा ज़ोरदार लग सकता है. डिजाइन के बारे में हमने जो चीजें पसंद कीं, उनमें से एक नकारात्मक एलसीडी उपकरण क्लस्टर है जो प्रीमियम की तरह दिखता है. और समग्र निर्माण गुणवत्ता भी शीर्ष पायदान है.
लेकिन यहां समस्या यह है कि यह निंजा 300 की तुलना में भी छोटा दिखता है. अब आप इसे 14-लीटर टैंक और कॉम्पैक्ट एर्गोनॉमिक्स पर दोष दे सकते हैं. तो अनिवार्य रूप से, जो लोग एक बड़ा बाइक दिखाना चाहते हैं वे कहीं और देखना चाहते हैं.
Kawasaki Ninja 400 off road
सबसे बड़ा झटका
Kawasaki Ninja 400 के साथ हमारे पास सबसे बड़ी समस्या इसकी कीमत है. 4.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) पर, अब यह निंजा 300 से 1.70 लाख रुपये अधिक है.  यह यामाहा आर 3 से 1.2 लाख रुपये अधिक है. और आप लगभग एक निंजा 400 की कीमत में दो केटीएम आरसी 390 खरीद सकते हैं. यदि यह 1 लाख रुपये सस्ता था, तो 200cc मोटरसाइकिल से उन्नयन करने वाले किसी के लिए यह सही मशीन होगी. असल में, उस कीमत पर, इसे हर किसी के लिए सिफारिश करना आसान होगा.
और यह वास्तव में हमारे दिल को तोड़ देता है क्योंकि निंजा 400 यह है कि "भारत के लिए सही 400 सीसी बाइक" है कि हम पिछले दशक में उत्साही हैं! यह हम में से बहुत बुरा है, जिसने इस तरह की बाइक के बारे में सपना देखा, उस पर इतना पैसा खर्च करने में भावना नहीं दिखाई देगी.
Kawasaki Ninja 400 Road ride
Photography: Vikrant Date


You may like these posts