सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT टेस्ट राइड रिव्यू - ऑल-राउंडर

कुछ साल पहले सुजुकी ने वी-स्ट्रॉम 1000 को पेश किया था. इसकी सफलता के बाद इस साल, सुजुकी की दो और मिडिलवेट मोटरसाइकिलों बाजार में लॉन्च हुई है. इसमें आज मैं आपके लिए लाया हु सुजुकी की नयी बाइक वी-स्ट्रॉम 650XT के बारे में सारी जानकारी.
कुछ साल पहले सुजुकी ने वी-स्ट्रॉम 1000 को पेश किया था. इसकी सफलता के बाद इस साल, सुजुकी की दो और मिडिलवेट मोटरसाइकिलों बाजार में लॉन्च हुई है. इसमें आज मैं आपके लिए  लाया हु सुजुकी की नयी बाइक वी-स्ट्रॉम 650XT के बारे में सारी जानकारी.
मोटर क्वेस्ट: 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

पहला सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 (जिसे डीएल 650 भी कहा जाता है) 2004 में लॉन्च किया गया था. शुरुआत से ही एल्यूमीनियम चेसिस और फ्यूएल इन्जेक्शन था. दूसरी पीढ़ी प्रतियोगिता के लिए कुछ और अपडेट के साथ 2011 में आई थी. वी-स्ट्रॉम 650 का नया संस्करण 2017 में आया था और हमें 2018 के दूसरे छमाही में भारत के लिए 650XT पेश किया गया है. इसे जापान में सुजुकी टोयोकवा संयंत्र में बनाया गया था.
स्टाइलिंग - 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

पहली बार देखने के साथ यह बाइक आपको अपनी ओर खींचती है. यह बाइक शुरू होती है फिक्स्ड सेमी फेयरिंग जिसमें एक चोंच और एक लंबा हवा विज़र है. उस सेमी फेयरिंग के साथ एक विशाल टैंक से होते हुए आपकी नजर और चौड़ी सीट तक पहुंचती है. एक टॉप बॉक्स को माउंट करने के लिए धातु आधार के साथ लंबी और मजबूत पकड़ने वाली रेल.मोटे तौर पर स्टैक्ड ट्विन हेडलैम्प जो सड़क को अच्छी तरह से रोशनी देता है. वी-स्ट्रॉम को एक स्टब्बी निकास भी मिलता है जिसमें क्रोम टिप होता है, मोटरसाइकिल पर दिखा क्रोम का केवल एक हिस्सा  है. मोनोशॉक एक जुड़ाव इकाई है और इसलिए सीट के नीचे अतिरिक्त जगह के साथ भी, यह आसानी से दिखाई नहीं दे रहा है.
उपकरण क्लस्टर और स्विचगियर - 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 को एक एनालॉग-डिजिटल इकाई मिली है जिसमें एनालॉग में टैकोमीटर होता है जबकि बाकी सब कुछ डिजिटल होता है. टेल-टेल रोशनी से घिरे दोहरी-स्पिल्टेड डिजिटल स्क्रीन हैं. शीर्ष स्क्रीन गियर स्थिति सूचक के साथ गति दिखाती है जबकि दूसरी स्क्रीन घड़ी, परिवेश तापमान, इंजन तापमान, कर्षण स्तर और ईंधन गेज से सबकुछ प्रदर्शित करती है. यह लाइव ईंधन की खपत, कुल ईंधन की खपत, खाली दूरी, जुड़वां यात्रा मीटर और एक ओडोमीटर भी प्रदर्शित करता है.
स्विचगियर गुणवत्ता भी शानदार है, दाएं तरफ में मार-स्विच, स्टार्टर बटन शामिल है. जबकि बाईं ओर एक सींग बटन, सूचक स्विच, उच्च-निम्न स्विच और टॉगल कुंजी का एक सेट है. टॉगल कुंजियां विभिन्न यात्रा मीटर और अन्य विवरणों के माध्यम से जाने में मदद करती हैं लेकिन वे कर्षण स्तर को बदलने में भी मदद करते हैं. आप वास्तव में फ्लाई पर कर्षण नियंत्रण बदल सकते हैं. वी-स्ट्रॉम को एडजस्टेबल ब्रेक लीवर भी मिला है.
एर्गोनोमिक्स -
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

835 मिमी सीट ऊंचाई पर, सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 आसानी से सुलभ नहीं है. लेकिन सीट के डिजाइन के कारण, 5.8 जितना लंबा व्यक्ति एक साथ हॉप कर सकता है और सवारी कर सकता है. आपको केंद्र-सेट फुटपेग मिलते हैं और हैंडलबार्स काफी हैं. यह सब एक साहसिक मोटरसाइकिल के लिए बहुत ही आरामदायक ergonomics तक जोड़ता है. सीट काफी लंबी है और सवार के लिए सबसे अच्छी सवारी या बैठने की जगह खोजने के लिए बहुत सी जगह है. यहां तक ​​कि पिलियन बहुत आरामदायक रहता है क्योंकि कुशनिंग नरम है और फुटपाग बहुत ज्यादा नहीं होते हैं. पिछला दृश्य दर्पण काफी कठोर दिखते हैं, क्योंकि वे वर्ग के आकार के होते हैं. लेकिन वे बहुत आसान में आते हैं क्योंकि सवार जैकेट पर और बाइक पर राइडर टॉप बॉक्स के पीछे क्या देख सकता है. मुझे लगता है कि एकमात्र एर्गोनोमिक दोष मुझे कम सवारों के लिए सीट ऊंचाई था, लेकिन सुजुकी के पास एक स्कूप्ड सीट का सहायक विकल्प है जो इसे 2015 मिमी तक ले जाएगा, जो 20 मिमी कम हो जाएगा.
प्रदर्शन - 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT 645 सीसी वी-ट्विन मोटर द्वारा संचालित है. यह लिक्विड कूल इंजन 70 बीएचपी की ताकत और 62 एनएम टोक़ का उत्पादन करता है. यह जुड़वां स्वतंत्र रूप से संशोधित होता है और 10,500 आरपीएम पर रेडलाइन करता है. हालांकि, 2000-3000 आरपीएम पोस्ट के बीच एक कम जगह है जो मोटरसाइकिल गति तेज करता है यह कोई समय नहीं है. चूंकि इस मध्यम-वजन मशीन को कुछ तकनीक के साथ लोड किया जाता है, यह कर्षण नियंत्रण के 3 स्तर भी प्राप्त करता है. मैं इसे ज्यादातर ट्रैक्शन ऑफ के साथ घुमाता हूं क्योंकि इंजन से फीडबैक इतना सही था. लेकिन स्तर 1 पर सवारी करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह हस्तक्षेप करता है लेकिन ज्यादा नहीं. सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT को 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है. पहला गियर 85 किमी / घंटा पर रहता है जबकि दूसरा 110 किमी / घंटा तक पहुंच जाता है. 
राइडिंग डायनेमिक्स - 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

सुजुकी वी-स्ट्रॉम एक तथ्य के लिए एक लंबी मोटरसाइकिल है लेकिन यह बहुत लंबा नहीं है. वी-स्ट्रॉम पिछली पीढ़ी से जुड़वां स्पार फ्रेम प्राप्त करता है लेकिन अब यह अधिक कठोर और हल्का है. इस बाइक का ग्रैब वेट केवल 216 किग्रा है जो वी-स्ट्रॉम को काफी प्रबंधनीय बना देता है. यह 170 मिमी की जमीन निकासी है जो एक एडवेंचर वर्ग मोटरसाइकिल के लिए ज्यादा नहीं है. लेकिन यह अपने पेट को खरोंच किए बिना ऑफ-रोड जाने का प्रबंधन करता है. वी-स्ट्रॉम 650XT 110 सेक्शन फ्रंट और 150 सेक्शन रीयर यूनिट के साथ ब्रिजस्टोन बैटलक्स साहसिक टायर से लैस है. टायर पतले लग सकते हैं लेकिन चूंकि समग्र मोटरसाइकिल चिकना है, वे अच्छे दिखते हैं और पर्याप्त मात्रा में पकड़ प्रदान करते हैं. मोर्चे पर, जुड़वां 310 मिमी डिस्क सभी ब्रेक लगाना संभालती है जबकि पिछली बार एक 260 मिमी डिस्क कुछ अतिरिक्त रोक शक्ति के लिए प्रबंधन करती है. ब्रेकिंग फीडबैक शानदार है, हालांकि, एबीएस स्विच करने योग्य नहीं है जिससे मजेदार ऑफ-रोड होना मुश्किल हो जाता है.
फैसले - 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT एक बहुत अच्छी तरह से इंजीनियर मोटरसाइकिल है. यह एक दशक से अधिक के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में रहा है और खुद को साबित कर दिया है. सवारी और हैंडलिंग संतुलन केवल शानदार है जबकि इंजन वी-ट्विन शक्तिशाली और काफी परिष्कृत है. तो आप लंबी दूरी के लिए सवारी कर सकते हैं, आरामदायक रह सकते हैं और स्टाइल में भी पहुंच सकते हैं. सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 कावासाकी वर्सीज़ 650 के लिए एक योग्य विकल्प है. यदि आप सभी संभावित तकनीक का पता लगाते हैं, तो ऐसा लगता है कि वी-स्ट्रॉम तकनीकी रूप से भी ध्वनि नहीं है बल्कि पैकेज के रूप में, यह सिर्फ नामुमकिन है. 
suzuki-v-strom-650xt-review-test-ride

कूल क्या है?

* वी-ट्विन इंजन शक्तिशाली अभी तक परिष्कृत है
* एक शानदार रंग योजना के साथ अच्छा लग रहा है के साथ साहसिक स्टाइल
* सवारी और हैंडलिंग संतुलन सिर्फ शानदार है, जो कि पिलियन के लिए भी आरामदायक है

क्या इतना अच्छा नहीं है?

* हेडलाइट और दर्पण थोड़ा चिपचिपा दिखते हैं
* सीट ऊंचाई छोटे सवारों के लिए परेशानी हो सकती है
* कोई स्विच करने योग्य एबीएस, वी-स्ट्रॉम पर चरम ऑफ-रोडिंग नहीं कर सकता है

You may like these posts