मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की कीमत और जुडी जानकारी (2019)

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार है क्योंकि यह पिछले तीन दशकों से मारुति की रोटी और मक्खन के रूप में दो सबसे महत्वपूर्ण कारों की विरासत को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाती है - मारुति 800 और ऑल्टो जबकि मारुति 800 को 26 साल पहले लॉन्च किया गया था, ऑल्टो ने 9 साल पहले भारतीय बाजार में प्रवेश किया था। दोनों कारों को बहुत उत्साह के साथ प्राप्त किया गया था और एक प्रसिद्ध वाक्यांश "पहियों पर भारत" का पर्याय साबित हुआ। मारुति ऑल्टो 800 इन दोनों कारों से एक कदम आगे है। एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन, हल्का वजन और नवीनतम आराम और सुरक्षा विशेषताएं ऐसे पहलू हैं जो मारुति सुजुकी की इस नई मास-मार्केट कार को परिभाषित करते हैं।
वर्तमान में, मारुति ऑल्टो 800 भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है क्योंकि यह उपभोक्ता समूह की सभी बुनियादी उम्मीदों को पूरा करती है। हालाँकि यह कार अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में एक बेहतर डिज़ाइन और स्टाइल रखती है, लेकिन यह अपने करीबी प्रतियोगियों की तुलना में कुछ कदम पीछे लगती है, जैसे शेवरले स्पार्क, हुंडई सैंट्रो और हुंडई ईऑन। सामान्य रूप से, यह शेवरले स्पार्क से लंबी है लेकिन हुंडई ईऑन से छोटी है। अंदर के मोर्चे पर, मारुति सुजुकी ने कार को बेहतर आंतरिक और आराम सुविधाओं के साथ प्रदान किया है। पिछले एकल टोन प्रसाद की एकरसता को तोड़ते हुए, मारुति आंतरिक मोर्चे पर दो अलग-अलग रंगों में ऑल्टो 800 की पेशकश कर रहा है। 
इस हैचबैक का टॉप-एंड मॉडल कुछ नवीनतम सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे पावर विंडो, आंतरिक रूप से समायोज्य रियर व्यू मिरर, ड्राइवर के लिए एयरबैग, पावर स्टीयरिंग, एक कुशल एयर कंडीशनर, बॉडी-टोंड बम्पर, रिमोट बूट ओपनर और एक उचित- कीमत सीएनजी किट। Maruti Suzuki चार संस्करणों में Alto800 की पेशकश कर रही है: बेस, VX, LX और LXi। नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 22 लाख से रु। 3.65 लाख के बीच है। कार की ऑन-रोड कीमत हालांकि प्रत्येक राज्य की कर व्यवस्था के आधार पर राज्य से राज्य तक होती है। इस मूल्य सीमा के भीतर आप दो ईंधन विकल्पों में ऑल्टो 800 का लाभ उठा सकते हैं: पेट्रोल और सीएनजी। कार के पेट्रोल संस्करण को 3-सिलेंडर 0.8-लीटर F8D पावर मिल द्वारा संचालित किया जाता है, जो 69Nm के पीक टॉर्क के मुकाबले 48PS की शक्ति का मंथन करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ बेहतर बनाता है। इस पावर ट्रेन के साथ, ऑल्टो 800 ट्रैफ़िक से त्रस्त, अति-भीड़-भाड़ वाले शहरी क्षेत्रों में आपका सबसे अच्छा दोस्त साबित होता है, बशर्ते आप अपनी गति को मध्य-सीमा में रखें। जब कार राजमार्गों पर 100 किमी प्रति घंटा की गति को पार करती है, तो केबिन के कम इन्सुलेशन का एहसास होता है। एआरएआई ने 22.74kmpl के आंकड़े के साथ ऑल्टो 800 का मूल्यांकन किया, जो इसे छोटी कार अनुभाग में अपने सभी समकालीनों से ऊपर खड़ा करता है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 इंजन और ट्रांसमिशन

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 के तकनीकी नमूने 3-सिलेंडर, 0.8-लीटर एफ 8 डी पावर मिल के साथ काफी प्रभावशाली हैं, जो 69 एनएम के शिखर टोक़ के खिलाफ 48 पीएस बनाता है। यह इंजन न केवल बिजली और टॉर्क के लिहाज से एक कदम है, बल्कि आजीविका भी है। पिछली ऑल्टो की तुलना में ट्रैफिक से त्रस्त सड़कों पर ऑल्टो 800 को चलाना आसान है। यह अपने पिछले संस्करण की तुलना में कम गति के साथ-साथ मध्यम गति सीमा और गियरशिफ्ट के मुकाबले अधिक सभ्य तरीके से प्रतिक्रिया करता है। जब तक आप 90-100 किमी प्रति घंटे की गति के निशान को पार नहीं कर रहे हैं, कार एक अच्छी तरह से अनुशासित बालक है। मध्यम श्रेणी में, हालांकि, इंजन कुछ शोर करना शुरू कर देता है, जिसे कार केबिन के कम इन्सुलेशन को आसानी से सुना और महसूस किया जा सकता है।
100 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से इंजन वास्तव में कठोर हो जाता है और इंजन के कठोर होन के अलावा आपको कुछ भी सुनाई नहीं देता। इस बेहतर इंजन के साथ, मारुति सुजुकी भी एक नई ट्रांसमिशन प्रणाली के साथ ऑल्टो 800 को बेस्ट करती है। पिछले पांच की तुलना में कार का नया फाइव-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन ज्यादा स्मूद है। शहर के ट्रैफ़िक में, जहाँ आपको अक्सर गियर बदलने की ज़रूरत होती है, यह आपके सबसे अच्छे दोस्त के रूप में काम करता है। गियर लीवर छोटा और आसान है, और हुंडई ईऑन में देखे गए की तरह कंपन नहीं करता है। कार की कीमत को देखते हुए मारुति ने ऑल्टो 800 के गियरशिफ्ट के साथ अच्छा काम किया है।

Maruti Suzuki Alto 800 ब्रेकिंग और सेफ्टी
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की कीमत और जुडी जानकारी (2019)

बाहरी, आंतरिक और पावर ट्रेन के साथ-साथ ब्रेकिंग सिस्टम एक अन्य डोमेन है, जहां मारुति सुजुकी ने अपने प्रसाद की गुणवत्ता में सुधार के लिए गंभीर प्रयास किए हैं। ऑल्टो 800 को क्रमशः आगे और पीछे के हिस्सों पर डिस्क और ड्रम ब्रेक के साथ आशीर्वाद दिया गया है। इस छोटी कार के लिए सेट-अप काफी कुशलता से काम करता है और कम दूरी की ब्रेकिंग का दृढ़ता से समर्थन करता है। यद्यपि ऑल्टो 800 एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) सिस्टम जैसी उन्नत सुविधाओं से रहित है, वर्तमान ब्रेकिंग सिस्टम वर्तमान शहरी यातायात स्थितियों के संबंध में पूरी तरह से काम करता है। निलंबन में गैस से भरे McPherson Strut के साथ एक फिनिशिंग टच मिला है जिसमें फ्रंट पहियों पर मरोड़ रोल कंट्रोल उपकरण के साथ जोड़े हैं।
इन सभी प्रणालियों की मदद से कार को संभालने में काफी हद तक सुधार होता है। सुरक्षा के मोर्चे पर, कार को अन्य छोटे ऐड-ऑन के साथ मजबूत किया जाता है, जैसे एक मजबूत धातु शीट मोनोकोक संरचना, ड्राइवर के लिए एक एयरबैग और सक्रिय रूप से उत्तरदायी पावर स्टीयरिंग।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 प्रतियोगी

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का वर्तमान में बाजार स्थान के लिए हुंडई ईऑन, शेवरले स्पार्क, टाटा नैनो और हुंडई सैंट्रो से मुकाबला है। अपने औसत लुक्स और डिज़ाइन के बावजूद, कार वर्तमान में बिक्री की बिक्री के मामले में सभी भारतीय कारों का नेतृत्व करती है, जबकि हुंडई ईऑन 8 वें स्थान पर है। दूसरी ओर, हुंडई सैंट्रो 15 वें और 20 वें स्थान के बीच में आती है, जबकि शेवरले स्पार्क बिक्री के मामले में कहीं नहीं है। फीचर्स, डिज़ाइन और स्टाइल के मामले में, Hyundai Eon और Chevrolet Spark, ऑल्टो 800 से कुछ कदम आगे हैं, लेकिन फिर से, बिक्री के बाद की सेवा और ब्रांड पहचान पूर्व दो के लिए एक बड़ी गिरावट साबित होती है। टाटा नैनो एक बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन हाल ही में यह कार उपभोक्ता के भरोसे और सराहना पाने में भाग्यशाली रही है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 एक्सटीरियर
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की कीमत और जुडी जानकारी (2019)

मारुति ने ऑल्टो 800 को नए फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन के साथ दिया है, जो कि कोई संदेह नहीं है कि यह अपने पिछले संस्करण से एक कदम आगे है। कार को उसके पिछले संस्करण के समान ही मंच पर डिजाइन किया गया है, लेकिन मोनोकोक की गुणवत्ता में सुधार किया गया है, जो इस कार को ऑल्टो की तुलना में एक मजबूत और चुस्त संस्करण साबित करता है।
कार का लुक्स और स्टाइल समकालीन है लेकिन फिर भी थोड़ा पुराना लग रहा है अगर इसे Hyundai Eon, Hyundai Santro और Chevrolet Spark के बगल में पार्क किया जाए। कार के सामने के प्रावरणी को एक जुड़वां जंगला और उभरी हुई हेडलाइट्स की एक जोड़ी द्वारा चिह्नित किया गया है जो कि बारी-बारी से अपने भीतर संकेतक ले जाते हैं। कोहरे रोशनी दृश्य से बाहर रहते हैं और स्पष्ट रूप से मारुति सुजुकी की लागत में कटौती की रणनीति में एक खामियों को समझते हैं। बॉक्स के आकार का सामने का हिस्सा आपको फोर्ड फिगो की याद दिलाता है। कार के साइड प्रोफाइल को एक सुरुचिपूर्ण कंधे-क्रीज लाइन द्वारा चिह्नित किया गया है जो सामने के छोर से पीछे के छोर तक और 12-इंच की अच्छी तरह से गढ़ी हुई जुड़वां रिम्स की एक जोड़ी है जो घर 145/80 R12 टायर है। कार का पीछे वाला भाग एक बड़ी विंडस्क्रीन के साथ थोड़ा उभड़ा हुआ केंद्र कूबड़ से अद्यतन दिखता है जो सुजुकी लोगो और कीहोल को ले जाता है।


मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 इंटीरियर

मारुति सुजुकी ने ऑल्टो 800 के संबंध में अच्छा काम किया है। नया संस्करण मूल ऑल्टो का पूरी तरह से उन्नत रूप है। बढ़े हुए आयाम अधिक स्थान और आराम देते हैं, और कार को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक विशाल और हवादार बनाते हैं। ऑफर को बेहतर बनाने के लिए, मारुति ने ऑल्टो 800 को दो टन में पेश किया: ग्रे और ब्राउन। डैशबोर्ड और दरवाजों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक की गुणवत्ता औसत है, और अच्छी तरह से घरेलू निर्माता की लागत-बचत रणनीति बताती है। कार का डैशबोर्ड क्रोम और नए इंस्ट्रूमेंट पैनल के थोड़े और टच के साथ समकालीन दिखता है। स्टीयरिंग व्हील और गियर शिफ्ट बेहतर दिखते हैं जबकि त्वरक पेडल, आर्मरेस्ट और डोर पॉकेट सस्ते और मानक से नीचे दिखते हैं। एसी पुराने ऑल्टो से उधार लिया गया लगता है। बिजली के स्विच और खंभों में प्लास्टिक आवेषण केबिन को एक मानक रूप देते हैं, और पर्याप्त पार्श्व और पीछे का दृश्य प्रदान करते हैं।
सीटें अच्छी और आरामदायक हैं, और मूल ऑल्टो की तुलना में बेहतर हेडरूम प्रदान करती हैं। कार एक बार में पांच वयस्कों को समायोजित करने की विस्तारित क्षमता रखती है। कार की कीमत के अनुसार असबाब स्वीकार्य है। आगे की सीटें एडजस्टेबल हैं और पीछे की सीट खाली होने की स्थिति में वापस शिफ्ट किया जा सकता है।
तीन-स्पोक स्टीयरिंग एक फैला हुआ हॉर्न पैड है, लेकिन इन दिनों प्रचलन में हैं झुकाव झुकाव और घुड़सवार ऑडियो नियंत्रण का अभाव है। आंतरिक रूप से समायोज्य ORVM ड्राइवर की सीट पर उपलब्ध है, लेकिन LXi संस्करण में यात्री की ओर से एक विकल्प के रूप में पेश किया गया है। मारुति भी सामान पैकेज के एक भाग के रूप में एक सिगरेट लाइटर और स्टीयरिंग के नीचे 12 वी पावर सॉकेट प्रदान करता है। अन्य आराम ऐड-ऑन में एक एचवीएसी (हीटिंग, वेंटिलेशन और कंडीशनिंग) इकाई शामिल है; एकल दीन संगीत प्रणाली; वक्ताओं को स्थापित करने का विकल्प; भंडारण स्थान जैसे बोतल धारक के सामने, नक्शा जेब, और एक गहरे और चौड़े दस्ताने बॉक्स; एक तह रियर सीट; और 177-लीटर का एक बूट स्पेस, जो छोटी यात्रा के लिए आपके सामान को स्टोर करने के लिए पर्याप्त है।

Maruti Suzuki Alto 800 का माइलेज

0.8-लीटर F8D इंजन के साथ, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का एआरएआई-अनुमोदित माइलेज 22.74 kmpl है। दूसरी ओर CNG संस्करण, 30.46 किमी / किग्रा की ईंधन दक्षता प्रदान करता है। कार के फ्यूल टैंक में 35 लीटर की क्षमता है, जिसका मतलब है कि कार एक सिंगल टैंक फिल में 796 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इस खंड में कोई अन्य कार नहीं है जो इस संबंध में ऑल्टो 800 से मेल खा सके।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 प्रदर्शन और हैंडलिंग

एक कारक जहां मारुति सुजुकी को पूरे अंक मिलते हैं, वह है पिकअप और एक्सीलरेशन कि छोटी कार सेगमेंट में रखने के बावजूद इसने ऑल्टो 800 को आशीर्वाद दिया। 0.8-लीटर एफ 8 डी इंजन द्वारा संचालित, कार 16 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति के निशान को आसानी से विभाजित कर सकती है। इस कार की अधिकतम गति 140-145 किमी प्रति घंटा हो सकती है। दूसरी ओर, सीएनजी संस्करण को बाकी के 100 किमी प्रति घंटे के निशान से स्लाइड करने में 17-18 सेकंड लगते हैं।
एक McPherson अकड़ निलंबन प्रणाली, एक डिस्क और ड्रम ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, ऑल्टो 800 को बेहतर हैंडलिंग प्रदान करता है। कार द्वारा पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी संस्करणों की शक्ति और टॉर्क आउटपुट बराबर है, जबकि माइलेज बहुत अच्छा है, जो यह छोटी कार सेगमेंट में सबसे अच्छा विकल्प है।






You may like these posts