मारुती सुजुकी बलेनो प्राइस पूरी जानकारी (2022)

मारुति सुजुकी इंडिया की स्विफ्ट अपने पोर्टफोलियो में सबसे लोकप्रिय मॉडल रही है, हालांकि इसने होंडा जैज़ और हुंडई की एलीट i20 जैसे बड़े हैचर्स से किसी तरह बाज़ी मार ली। इसलिए, मारुति को इन बी + प्रीमियम हैचबैक का सामना करने के लिए अखाड़े में एक मजबूत दावेदार लाना पड़ा। आकार से अधिक, जैज़ और एलीट आई 20 में नए तत्व मिले हैं जो उन्हें लीग से बाहर कर देते हैं। बाहरी स्टाइल से लेकर आरामदायक अंदरूनी और भरे हुए कैबिन, इन हैच में यह सब होता है। हैचबैक सेगमेंट में मारुति के शासनकाल के बावजूद, इसमें एक उचित प्रीमियम हैच की कमी थी जो अतिरिक्त सुविधा प्रदान करती थी। बलेनो के साथ, MSI ने पहले से ही चरणबद्ध आउट सेडान के लिए उपयोग किए जाने वाले पुराने मॉनिकर को वापस लाया है, लेकिन इसमें पूर्व के साथ कुछ भी नहीं है। हालांकि, स्विफ्ट, एस-क्रॉस और बलेनो के बीच समानता के संकेतों को देखा जा सकता है।
मारुति सुजुकी इंडिया  blanoo


शुरुआत करने के लिए, बलेनो काफी बड़ी हैचबैक है, जो स्विफ्ट-रिम्बलिंग फ्रंट फेशिया से मिलती है, लेकिन हैच की विशिष्टता क्या है, यह साइड व्यू और रियर प्रोफाइल है, जो एक विशिष्ट मारुति के विपरीत है। केबिन के अंदर विशेष रूप से मोर्चे पर विपुल स्थान है। सामग्री की गुणवत्ता अभी भी समझौता है, लेकिन उपकरण-वार, यह अच्छी तरह से एड़ी है। इंजन विन्यास स्विफ्ट के समान है, जिसमें समान 1.2-लीटर, K सीरीज़ पेट्रोल मोटर और फिएट-सोर्सेड 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन शामिल हैं।


डीजल संस्करण के लिए ईंधन अर्थव्यवस्था खंड में सबसे अच्छा हाथ है; कम से कम दावा किए गए लाभ के आंकड़े अनुमान लगाते हैं। मूल्य निर्धारण पर धमाका होता है और वाहन की उन खूबियों में से एक है जो इसकी विश्वसनीयता में ब्राउनी पॉइंट जोड़ते हैं
मारुति सुजुकी बलेनो इंजन और ट्रांसमिशन
इंजन के दो सेट मारुति की स्विफ्ट हैचबैक के पेट्रोल संस्करणों से विरासत में मिले हैं। पेट्रोल वर्जन में मारुति के 1.2 लीटर, के-सीरीज़, डीओएचसी पेट्रोल इंजन, 6000 आरपीएम पर 62 किलोवाट और 4000 आरपीएम पर 115 एनएम का टॉर्क मिलता है। डीज़ल वेरिएंट में सामान्य फिएट-सोर्स वाला, 1.3 लीटर आईवीएस इंजन 55.2 किलोवाट के लिए अच्छा है। 2000 RPM पर 190 Nm के साथ 4000 RPM। मारुति बलेनो ट्रांसमिशन विकल्पों में एक पाँच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक CVT ट्रेनी शामिल हैं जो केवल डेल्टा पेट्रोल संस्करण पर उपलब्ध हैं।
मारुति सुजुकी बलेनो माइलेज
पेट्रोल चालित बलेनो द्वारा वितरित ईंधन अर्थव्यवस्था 21.4 kmpl है। दूसरी ओर, डीजल वेरिएंट एक लीटर में 27.39 किलोमीटर दूर खींचने में सक्षम है, जो कि सेगमेंट में सबसे अच्छा है।

Maruti Suzuki Baleno ब्रेकिंग और सेफ्टी
Maruti Suzuki Baleno ब्रेकिंग और सेफ्टी

फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक्स द्वारा पावर को मंद किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स वितरण के साथ एंटी-लॉक-ब्रेकिंग सिस्टम मॉडल श्रृंखला में उपलब्ध एक मानक विशेषता है। ड्राइवर और सह-यात्री के लिए दोहरे एयरबैग भी पूरे लाइन-अप में शामिल किए गए हैं। महत्वपूर्ण सुरक्षा फिटमेंट्स में, फ्रंट फॉग लैंप, ड्राइवर की तरफ पिंच गार्ड पावर विंडो, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रिवर्स पार्किंग कैमरा और रियर डिफॉगर को भी लगाया गया है। उपर्युक्त सुविधाओं के अलावा, हैचबैक में डुअल हॉर्न, एंटी-थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम, हेड लैंप लेवलिंग, ऑटो हेड लैंप, फ्रंट सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स, फ्रंट सीट बेल्ट फोर्स लिमिटर्स, ऑटो डिमिंग IRVM, ड्राइवर साइड सीट बेल्ट बेल्ट टिंडर शामिल हैं। रियर वाइपर और वॉशर।

मारुति सुजुकी बलेनो एक्सटर्नल

3995 मिमी लंबा, 1745 मिमी चौड़ा और 1500 मिमी ऊँचा मापने वाला, बलेनो एक बड़ी हैचबैक है जिसमें स्विफ्ट की तुलना में एक बड़ा रुख है या, इस मामले के लिए, कट्टर प्रतिद्वंद्वी एलीट आई 20। मारुति बलेनो की तस्वीरों में कार के शानदार सिल्हूट के बारे में स्पष्ट जानकारी दी गई है, जो कि मारुति का अब तक का सबसे अच्छा काम है।
Maruti Suzuki Baleno ब्रेकिंग और सेफ्टी

फ्रंट प्रोजेक्टर हेड लैंप्स में स्विफ्ट की याद ताजा करने वाले टॉपिंग ट्रिम से लैस हैं। हेड लैंप क्लस्टर में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें भी हैं। V- शेप्ड रेडिएटर ग्रिल के फ्रंट में क्रोम एक्सेंट मिलता है और बॉडी कलर्ड फ्रंट बंपर एयर डैम के साथ आता है। रियर में एलईडी के साथ संयोजन लैंप मिलता है। इसके अलावा, उभरे हुए रियर को डिज़ाइन के मुख्य आकर्षण में से एक माना जाता है, जिससे हैचबैक को एक समकालीन समानता प्रदान की जाती है।
एंट्री और मिड-लेवल वेरिएंट को एक मिस देते हुए टॉप-एंड ट्रिम्स पर एलॉय व्हील उपलब्ध हैं। A, B और C खंभे काले रंग में समाप्त हो गए हैं। टॉप-एंड ट्रिम्स में डोर हैंडल के बाहर क्रोम मिलता है, जबकि बाकी रेंज में डोर हैंडल के बाहर बॉडी कलर्ड दिया गया है। बाहर के रियर व्यू मिरर्स एकीकृत टर्न इंडिकेटर्स से लैस हैं। ओआरवीएम को विद्युत रूप से मोड़ और समायोजित किया जा सकता है।

मारुति सुजुकी बलेनो इंटीरियर

2520 मिमी मापने वाला व्हीलबेस सेगमेंट में सबसे अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन आगे और पीछे के यात्रियों के लिए आरामदायक स्थान दर्शाता है। मारुति ने अंतरिक्ष का अच्छी तरह से उपयोग किया है। जांघ का समर्थन आगे की तरफ अच्छा है और पीछे बैठे यात्रियों के लिए पर्याप्त लेग रूम है। एमएसआई जो छूट गया है वह बेहतर गुणवत्ता वाली सामग्री है; इसके बजाय, उसने समान-दिनांकित डायल और, बटन और समझौता प्लास्टिक सामग्री का उपयोग किया है। हालाँकि, समकालीन विशेषताओं की उपस्थिति इस शून्य के लिए बनाती है।
मारुति बलेनो डीजल प्राइस 2018, मारुति बलेनो डीजल प्राइस 2019

दरवाज़े के हैंडल और पार्किंग ब्रेक के चारों ओर क्रोम फ़िनिशिंग के बजाय, हैचबैक को मेटल फ़िनिशिंग मिलती है। केबिन को अच्छी तरह से रोशन किया गया है। रंग TFT के साथ बहु-सूचना स्पीडोमीटर प्रदर्शन गहरे रंग योजना के बीच ज्वलंत दिखाई देता है। चमड़े का उपयोग केवल स्टीयरिंग व्हील पर किया जाता है, अन्यथा यह गियर नॉब और डोर ट्रिम्स के आसपास अनुपस्थित है। कम्फ़र्टेबल गिज़मोस में गुड्स की एक स्ट्रिंग होती है, जैसे रिमोट कीलेस एंट्री, फ्रंट / रियर पावर विंडो, ड्राइवर के लिए ऑटो-अप पॉवर विंडो, टिल्ट फंक्शन के साथ टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग, फ्रंट / रियर में एडजस्टेबल हेड रेस्ट, ऑटोमैटिक एसी, हाइट एडजस्टर ड्राइवर की सीट, फ्रंट / रियर में एक्सेसरी सॉकेट और स्मार्ट की के साथ स्टार्ट स्टार्ट / स्टॉप

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