छोटा खर्चा बड़ी सुरक्षा आपका हेलमेट

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है. आज मैं आपके लिए लाया हैलमेट के बारे में ऐसी जानकारी जो अब तक आपको किसी ने नहीं दी होगी.

ऑटोडेस्क : नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है. आज मैं आपके लिए लाया हैलमेट के बारे में ऐसी जानकारी जो अब तक आपको किसी ने नहीं दी होगी. उससे पहले आप मेरे चॅनेल को फॉलो कर ले ताकि आपको ऐसी जानकारी मिलती रहे.
सीधा विज्ञान 
आपका मोटरसाइकिल हेलमेट एक जटिल डिवाइस नहीं है. इसमें एक कठोर सामग्री से बना एक खोल है जो खुद को टक्कर लगने पर पर नष्ट कर देता है. इस यह तरह ऊर्जा को अवशोषित करता है और आपके सिर की रक्षा करता है. इसके अंदर एक विस्तारित पॉलीस्टीरिन लाइनर (ईपीएस) है - प्रभावी ढंग से थर्मोकॉल है- जिसका उपयोग उस दर को धीमा करने के लिए किया जाता है आपके सिर को टक्कर लगने की संभावना है. आखरी परत जो थोड़ी मुलायम होती है किसी प्रकार का प्रतिधारण तंत्र है ताकि आपकी त्वचा आरामदायक रहे.
घटिया से बढ़िया
इसमें सड़क के किनारे 30 रुपये में में बिकने वाली मिट्टी का खोल हो सकता है. या फिर 80,000 रुपए में बिकने वाले हेल्मेट में प्रीमियम अनुभव प्रदान करने के लिए मल्टी लेयर शैल, मल्टी-लेयर ईपीएस लाइनर, फैंसी आराम लाइनर और टॉप-ग्रेड विज़र्स होंगे. इनमें से कुछ हेल्मेट मानक को पूरा करते हैं, कुछ नहीं करते हैं और कुछ अन्य, अधिक सटीक मानक को पूरा करने की प्रक्रिया में हैं.
IS 4151है आधा धोखा
अगर आप अपने हेलमेट को IS 4151 मानक देख कर खरीदते है तो आपको बता दू की एक आरटीआई(SOURCE www.overdrive.in) में खुलासा हुआ है की भोपाल, एमपी, गुवाहाटी, असम, दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल और नागपुर और महाराष्ट्र में क्षेत्रीय बीआईएस कार्यालयों जो कि हेलमेट को आईएसआई प्रमाणीत करते है ने अभी तक कोई लाइसेंस जारी नहीं किया है. इन कार्यालयों के खोले जाने के बाद से.
आपको यह जानकारी कैसी लगी मुझे कमेंट में बताये और अपने दोस्तों को शेयर करे

You may like these posts