केटीएम 125 ड्यूक: भारत में जल्द लॉन्च होने वाली KTM की सबसे सस्ती बाइक के बारे में पूरी जानकारी


केटीएम 125 ड्यूक को भारत में ला रहा है. यह बाइक मुझे जितना उत्साहित कर रही है और इसके साथ कुछ सवाल भी खड़े करती है. तो आइये जानते है. KTM अपने ग्राहकों के लिए इस बाइक में क्या नया ला रहा है.

यूरोपीय बाजार में सफल
दोस्तों इस बाइक को यूरोपीय बाजार में पिछले काफी समय से बेचा जा रहा है. और इस बाइक को वहा ए 1 लाइसेंस के साथ बेचा जाता है, यानि की यहाँ इस छोटी बाइक को केवल 17 या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति ही चला सकते है. चूंकि मोटरसाइकिलिंग को आमतौर पर यूरोप में कुछ लोगो द्वारा किया जाता है. इसलिए बाइक निर्माता अक्सर बड़ी बाइक को परिष्कृत पावरट्रेन और अंडरपिनिंग के साथ सुसज्जित करते हैं ताकि ग्राहकों को बड़ी बाइक के समान अनुभव मिल सके. इसका एक अन्य लाभ यह है कि इसमें बड़ी बाइक जैसी ही विशेषताएं हैं. ताकि उसकी अगली खरीदारी कंपनी की उच्च क्षमता इंजन मोटरसाइकिल होगी.
KTM DUKE 125


हमारे बाजार में फिट नहीं बैठती
केटीएम 250 ड्यूक को हमारे बाजार के लिए नहीं बनाया गया है. जैसा ऊपर बताया गया है, इसे प्रीमियम 125 सीसी मोटरसाइकिल के रूप में रखा गया है. जिसका अर्थ है कि यह एलईडी हेडलैंप, पूरी तरह से डिजिटल उपकरण क्लस्टर, एबीएस और बड़े केटीएम 390 ड्यूक से से मिलते जुलते फीचर से लैस है. इसकी तुलना में, 125 सीसी मोटरसाइकिलों को ज्यादातर कम्यूटर मोटरसाइकिलों से थोड़ी बेहतर बाइक के रूप में देखा जाता है. इसलिए, इसलिए इसकी कीमत मेरे लिए बड़ा सवाल है. जो हमें हमारे अगले प्वाइंट पर लाता है ...
KTM DUKE 125


ड्यूक 200 के आस पास की कीमत
एक संभावना है कि केटीएम 125 ड्यूक का एक अलग-अलग संस्करण ला सकता है, हालांकि, अगर कंपनी इसे किसी भी समझौता किए बिना अपने मौजूदा रूप में लाती है, तो 125 ड्यूक वर्तमान-जनरल 200 ड्यूक से ज्यादा खर्च कर सकता है, जो 1.51 लाख रुपये (पूर्व दिल्ली) के लिए रहता है. यह देखते हुए कि भारतीय खरीदारों अक्सर विस्थापन के साथ मूल्य निर्धारण कैसे करते हैं, 125 ड्यूक केवल बड़े प्रशंसकों के बीच खरीदारों को ढूंढ सकता है.
KTM DUKE 125

इंजन के बारे में पूरी जानकारी
वर्तमान-जेन 125 ड्यूक एक 124.7 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन है, लिक्विड कूल्ड इंजन जो 15PS बिजली और 12 एनएम टोक़ को जनरेट करने में सक्षम है. उदाहरण के लिए, ये शक्ति आंकड़े 160 सीसी सेगमेंट में सुजुकी गिक्स्कर में बाइक के बहुत करीब हैं. यह 125 ड्यूक की तुलना में केवल 0.2PS कम बिजली का उत्पादन करता है और 14 एनएम पर अधिक टोक़ बनाता है. उल्लेख नहीं है, Gixxer का एयर कूल्ड इंजन कम जटिल और बनाए रखने में आसान है/ यह सब 87,871 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत पर आता है, जो 125 ड्यूक के अनुमानित मूल्य निर्धारण से काफी सस्ता है.
KTM DUKE 125


तो केटीएम 125 ड्यूक को भारत क्यों ला रहा है?
खैर, हम केवल अनुमान लगा सकते हैं लेकिन इस कदम के पीछे बड़ा कारण 5 साल का बीमा हो सकता है. इस नए फैसले ने नई मोटरसाइकिलों की ऑन-रोड कीमतों को काफी हद तक धक्का दिया है. उदाहरण के लिए, 200 ड्यूक अब कई शहरों में 2 लाख रुपये (सड़क पर) है. हालांकि, केटीएम 1 लाख से 1.5 लाख क्षेत्र में काफी हद तक सफल रहा है. यही वह जगह है जहां 125 ड्यूक आदर्श रूप से स्थित हो सकते हैं. इसके अलावा, केटीएम का कहना है कि ऐसे कई ग्राहक हैं जो 200 ड्यूक को आक्रामक पाते हैं और इसके बजाय 125cc में आने पर ध्यान नहीं देंगे.
KTM DUKE 125


यह सब बुरा नहीं है
केटीएम मोटरसाइकिल उनके मूल्य-के-पैसे प्लेसमेंट के लिए जाने जाते हैं। हमें नहीं लगता कि कंपनी मोटरसाइकिल के लिए उस छवि को बदलना चाहती है। इसलिए, स्थानीय असेंबली की मदद से, 125 ड्यूक 1.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास खर्च कर सकता है। हालांकि, यह अभी भी 125 सीसी मोटरसाइकिल के लिए भुगतान करने के लिए एक उच्च कीमत लग सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि बाजार कैसे प्रतिक्रिया करता है। तब तक, हम सिर्फ अपनी उंगलियों को पार कर रहे हैं,
KTM DUKE 125

You may like these posts