मारुति सुज़ुकी S क्रॉस कार की खास बातें कॉन्फ़िगरेशन, कम कीमत की कार
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मारुति सुजुकी एस-क्रॉस इंडो-जापानी ऑटोमेकर की कुछ कारों में से एक है, जो अपने व्यवसाय के बारे में सूक्ष्म रूप से आगे बढ़ी है और बिक्री के लिहाज से बिल्कुल नहीं है। एस-क्रॉस नेक्सा आउटलेट के माध्यम से बेची जाने वाली पहली मारुति कार है।
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नई मारुति एस-क्रॉस फेसलिफ्ट के साथ, कंपनी ने केवल उस डिज़ाइन भाषा को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है जिसे कार स्टाइलिश और सुशोभित के लिए जाना जाता है। सिर्फ स्टाइलिश नहीं, कार को काट दिया गया है और यह स्पष्ट है कि हम हुड के नीचे क्या देखते हैं, एक लोकप्रिय 1.3-लीटर डीडीआईएस इंजन है जिसने मारुति कारों की कई सफलता की कहानियों को इस प्रकार से दूर किया है। हालाँकि, कार सभी वेरिएंट में केवल एक इंजन ट्रिम में उपलब्ध है। मारुति एस-क्रॉस 2017 में ऑफ़र पर सुविधाओं की एक अच्छी सूची है, जिसमें स्वचालित जलवायु नियंत्रण रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा शामिल हैं। कार को दो सुरक्षा एयरबैग के साथ जाने के लिए सभी वेरिएंट में एक मानक विशेषता के रूप में डिस्क ब्रेक और एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) मिलता है, जो उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है जो इस कार को खरीदना चाहते हैं।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस एक्सटीरियर
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस आक्रामकता और परिष्कार का एक आदर्श संयोजन है। शरीर डिजाइन में बेहद नरम है, लेकिन लिप स्पॉइलर पर ब्लैक-क्लैडेड लोअर स्कर्ट और स्किड प्लेट जैसे मामूली आक्रामक लक्षण रखता है, जो कहानी में बहुत मसाला डालते हैं। फ्रंट ग्रिल में भी बोल्ड वर्टिकल स्लैट्स मिलते हैं जिन्हें क्रोम में पॉलिश किया गया है। इसके अलावा, फ्रंट फेशिया में प्रोजेक्टर हेडलैंप और एलईडी डीआरएलएस दिए गए हैं, जबकि रियर में एलईडी टेल लाइट्स हैं। कार सभी ट्रिम स्तरों के लिए 16 इंच के मिश्र धातु पहियों पर सवारी करती है और इसे मैकफर्सन स्ट्रट फ्रंट कॉइल और टॉर्सियन बीम रियर कॉइल पर निलंबित कर दिया जाता है।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस इंटीरियर
मारुति एस-क्रॉस इंटीरियर स्टाइल और सेटिंग किसी भी मारुति कार की तरह ही आकर्षक है जो नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के माध्यम से सेवानिवृत्त है। शीर्ष ट्रिम में चमड़े के असबाब मिलते हैं जबकि निचले ट्रिम्स में, सीटें अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े से ढकी होती हैं। फ्रंट डैशबोर्ड बेहद आकर्षक है और इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि Apple के कारप्ले, Google के एंड्रॉइड ऑटो और मिररलिंक जैसे सभी कनेक्टिविटी विकल्पों को दिया गया है। स्वचालित जलवायु नियंत्रण शीर्ष दो ट्रिम्स में जोड़ा जाता है, जबकि निचले वेरिएंट में मैनुअल एयर कंडीशनिंग मिलती है।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस इंजन और ट्रांसमिशन
विटारा ब्रेज़ा की तरह ही मारुति सुजुकी एस-क्रॉस को केवल एक इंजन ट्रिम के साथ पेश किया गया है। 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन वह है जो आप सभी ट्रिम स्तरों पर प्राप्त करते हैं और अधिकतम पावर आउटपुट का उत्पादन कर सकते हैं, जो 4,000 प्रति मिनट में 89 bhp का अधिकतम 200 200 एनएम का उच्चतम टॉर्क 1,750 रेव्स प्रति मिनट है। 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स, जो कार में ट्रांसमिशन विकल्प है।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस माइलेज
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस केवल एक डीजल ट्रिम में पेश किया गया है जिसमें कोई मैनुअल ट्रांसमिशन नहीं है। इसलिए, खरीदारों को दो कारण मिलते हैं जो कार को इतना किफायती बनाते हैं। एक पूर्ण आकार की एसयूवी क्रॉसओवर होने के बावजूद, यह 23.65 किमी प्रति घंटे का एआरएआई प्रमाणित लाभ प्रदान करता है। सड़क पर, कार लगभग 20 kmpl अर्थव्यवस्था देती है, जो इस कैलिबर की कार के लिए काफी अभूतपूर्व है।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस ब्रेकिंग और सेफ्टी
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस को सभी वेरिएंट में मानक फिटमेंट के रूप में अच्छी संख्या में सुरक्षा सुविधाएँ मिलती हैं। सामने वाले पहिये के लिए हवादार डिस्क ब्रेक और पीछे के लिए ठोस डिस्क द्वारा स्टॉपिंग ड्यूटी की जाती है। बेस मॉडल में भी ABS को मानक के रूप में पेश किया जाता है। और सुरक्षा के लिए, सभी ट्रिम्स में मानक के रूप में चाइल्ड सेफ्टी लॉक, क्रैश सेंसर और सीट बेल्ट चेतावनी दी गई है। हालांकि, बेस वेरिएंट में एंटी-थेफ्ट अलार्म को मिस दिया गया है।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस प्रदर्शन और हैंडलिंग
मारुति एस-क्रॉस के विनिर्देशों के आधार पर, कोई भी आसानी से कह सकता है कि कार का प्रदर्शन अच्छा है। 1.3-लीटर DDiS कंपनी का गो-टू इंजन है और इसकी बहुत ही परिष्कृत प्रदर्शन डिलीवरी है। इंजन मितव्ययी है और आपको बहुत कम इंजन शोर पर शीर्ष गति पर क्रूज करने की अनुमति देगा। गियर ट्रांसमिशन सुचारू और हल्का है, जबकि हर गियर हाल्ट पर त्वरण बहुत ही उत्तरदायी है। जब शीर्ष गियर पर, कार आसानी से 150 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति को रोक सकती है और एक्सप्रेसवे पर रहते हुए कई कारों से आगे निकल सकती है।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस के बारे में हम क्या सोचते हैं?
मारुति एस-क्रॉस की समीक्षा ज्यादातर सकारात्मक हैं। यह निस्संदेह सेगमेंट की सबसे अच्छी कारों में से एक है। आप शक्ति के मामले में थोड़ा हीन महसूस कर सकते हैं, लेकिन इंजन परिशोधन आपके लिए काम करता है। इसके अलावा, डिजाइन unmistakably आकर्षक और बोल्ड है। आखिरकार, ऊर्ध्वाधर क्रोम-डॉप्ड फ्रंट ग्रिल प्राप्त करने के लिए ब्लॉक पर कई कारें नहीं हैं। और कंपनी की कुछ सस्ती कारों के विपरीत, एस-क्रॉस को बड़े पैमाने पर सुरक्षा की अच्छी रेंज के साथ खिलाया गया है और सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक और मानक के रूप में एबीएस बिंदु साबित होगा। यहां तक कि किसी भी ट्रिम्स में क्रैश सेंसर को मिस नहीं किया गया है।
हालांकि, मारुति एस-क्रॉस ऑन-रोड कीमत इसे हुंडई क्रेटा की लीग के करीब ले जाती है, जो ग्राहकों को हुंडई कार की तरफ मोड़ देती है। और इस प्रकार, यही कारण है कि हम क्रेटा और डस्टर के रूप में कई एस-क्रॉस नहीं देखते हैं
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस प्रतियोगी
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस एक सेगमेंट का उत्पाद है जो इस समय अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है। कुछ नए लॉन्च जैसे कि Renault Captur और Tata Nexon ने S-Cross के लिए जीवन को कठिन बनाने की धमकी दी है। लेकिन यह तथ्य कि यह सर्वश्रेष्ठ भारतीय वाहन निर्माता से है, खरीदारों के दिमाग में एक बड़ी भूमिका निभाता है। हालांकि, फोर्ड इकोस्पोर्ट क्रॉसओवर लगभग सेगमेंट में एक समानांतर कार है और इसे अच्छी तरह से अपनी कट्टरता कहा जा सकता है।
लेकिन एक बात सुनिश्चित है, एस-क्रॉस का स्मार्ट हाइब्रिड डीजल इंजन फोर्ड क्रॉसओवर पर अधिक किफायती बनाता है। मारुति एस-क्रॉस की कीमत कैप्चर को छोड़कर अधिकांश प्रतियोगियों को देखते हुए उच्च तरफ थोड़ी है।